health

[health][bsummary]

vehicles

[vehicles][bigposts]

business

[business][twocolumns]

बॉलीवुड एक्टर ओम पूरी का देहांत


om puri death

बॉलीवुड के बहतरीन एक्टर और विश्व सिनेमा के प्रतिभाशाली कलाकार ओम पूरी का आज मुम्बई में कार्डिएक अटेक से देहांत हो गया। ओम पूरी 66 साल के थे। ओम पुरी अपनी जानदार अभिनय शैली और दमदार आवाज की वजह से काफी मशहूर थे। 

ओम पूरी ने तकरीबन सभी भारतीय भाषाओ में काम किया था। ओम पूरी ने विलन से लेकर कॉमेडियन तक के सभी किरदारों में अपनी जान डाल दी थी। 

ओम पूरी का जनम 18 अक्टूबर, 1950 में हरियाणा के अम्बाला में हुआ था। उनका बचपन बहुत ही गरीबी में बिता। उन्होंने गुजारा करने के लिए होटल में काम भी  किया और कोयला भी उठाया। लेकिन ओम पूरी ने इतनी मुश्किल परिस्थितियो के बावजूद भी फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन किया और नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से एक्टिंग का कोर्स किया। यही पे उन्हें नसीरुद्दीन शाह जैसा दोस्त मिला। 

ओम पूरी ने मराठी नाटक  से अपना करियर शुरू किया था लेकिन उन्हें लोगोने आक्रोश फिल्म से जाना। आक्रोश फिल्म के लिए ओम को फिल्मफेर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला। उसके बाद ओम पूरी को अर्धसत्य और आरोहण फिल्मो के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड भी मिला। 1990 में उनको पद्म श्री से सन्मानित किया गया।    

No comments:

Post a Comment